पटाखों की बिक्री को लेकर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, नहीं लगेगी पूरी तरह रोक

नई दिल्ली: पूरे देश में पटाखे बनाने, बेचने और जलाने पर प्रतिबंध को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने आज यानि मंगलवार को बड़ा फैसला सुनाया। कोर्ट ने कहा कि पटाखे बेचने और जलाने पर पूर्ण प्रतिबंध नहीं होगा।  

Image result for Supreme court of india

सुप्रीम कोर्ट ने कुछ शर्त और नियम के साथ पटाखे बेचने और जलाने की अनुमति दे दी है। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार और राज्य सरकारों को निर्देश जारी किए हैं, जिसमें कम केमिकल वाले पटाखों को ही जलाने की इजाजत मिली है और सिर्फ लाइसेंसधारी वाले ही पटाखे बेचे जा सकेंगे। इसके साथ ही ऑनलाइन पटाखों की बिक्री पर पूरी तरह रोक लगा दी गई है। 

Image result for पटाखे

इतना ही नही, कोर्ट ने पटाखे जलाने को लेकर भी कुछ शर्तें राखी हैं। कोर्ट के फैसले के मुताबिक दिवाली पर केवल दो घंटे पटाखे जलाने की मंजूरी दी गई है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा, दिवाली पर आठ बजे से 10 बजे तक ही पटाखे जला सकते हैं। क्रिसमस और न्यू ईयर पर सिर्फ 20 मिनट ही पटाखे फोड़ सकते हैं। 11. 55 रात से 12.00 बजे रात तक ही पटाखे जला सकते हैं।

Image result for पटाखे

आपको बता दें कि 28 अगस्त को वायु प्रदूषण के चलते बिगड़ते हालात को नियंत्रित करने के मद्देनजर पूरे देश में पटाखों पर बैन लगाने वाली अर्जी पर सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था।