सफेद चीजों की दीवानी हैं मां लक्ष्मी, वजह खास है

जिन लोगों पर मां लक्ष्मी की कृपा होती है, उनकी तो किस्मत ही बदल जाती है। माना जाता है कि मां लक्ष्मी को सफेद चीजें बहुत ही प्रिय हैं। उदाहरण के लिए दूध और चीनी से बनी मिठाइयां, नारियल, बताशे इत्यादि। ऐसा कहा जाता है कि पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी का धरती पर आगमन होता है। इसलिए इस दिन पीपल के पेड़ में चावल और दूध चढ़ाने की सलाह दी जाती है। कहा जाता है कि जो भक्त है ऐसा करते हैं उन पर मां लक्ष्मी बहुत ही मेहरबान हो जाती हैं। 

ज्योतिष शास्त्र में यह भी बताया गया है कि रात के वक्त दही, चावल, सत्तू, दूध आदि का सेवन करने से बचना चाहिए। इससे मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। बहुत से लोगों को हैरानी होती है कि आखिर मां लक्ष्मी को सफेद चीजें ही क्यों पसंद आती हैं? 

इसके बारे में माना जाता है कि समुद्र मंथन के दौरान निकली रत्नों से ही मां लक्ष्मी की उत्पत्ति हुई थी। उसी दौरान चंद्रमा का भी जन्म हुआ था। चंद्रमा को सोलह कलाओं का राजा माना जाता है। चंद्रमा जब पूरी तरह से चमकता है, तो वह दूध के जैसा सफेद होता है। चंद्रमा और माता लक्ष्मी का भाई-बहन का रिश्ता है। इसलिए कहा जाता है कि माता लक्ष्मी को सफेद रंग से बहुत ही लगाव है।