यूपी पुलिस में संदेशवाहक की निकली भर्ती, जानिए कैसे मिलेगी आपको नौकरी

Fri, Aug 3, 2018 7:13 PM

लखनऊ
उत्तर प्रदेश के बेरोजगार युवकों के लिए एक अच्छी खबर है। यूपी पुलिस ने संदेशवाहक के पद की भर्ती निकाली है। इस पद के लिए डाक से आवेदन स्वीकार करने की अंतिम तारीख 16 अगस्त है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस भर्ती में आरक्षण का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के निवासियों को मिलेगा। दूसरे प्रदेश के लोगों को अनरिजर्वड कैटेगरी में आवेदन करना होगा। 

Image result for up police

यूपी पुलिस मे संदेशवाहक के कुल 62 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। यह पद समूह घ के पदों के अंतर्गत आता है। इस पद के लिए आवेदन की आयु सीमा 18 से 30 साल तक रखी गई है। आयु सीमा के मुताबिक अभ्यर्थी का जन्म 1 जुलाई 1988 से पहले या 30 जून 2000 के बाद न हुआ हो। आरक्षित वर्ग को नियमानुसार उम्र सीमा में छूट हासिल होगी। 

Image result for up police

इस पद के लिए शैक्षणिक अर्हता के लिए आवेदनकर्ता को कम से कम 5वीं पास होना चाहिए। उसे विभागीय पुलिस बल की आवश्यकताओं के नजरिए से कुछ कामों का करना, जैसे साइकिल चलाना आना चाहिए। हालांकि महिला अभ्यर्थियों के लिए इसकी अनिवार्यता नहीं है। 

Image result for up police

इस पद के लिए आवेदन करने वाले वैवाहिक स्थिति पर भी ध्यान दें। ऐसे अभ्यर्थी जिनकी एक से अधिक पत्नियां जीवित हैं या ऐसी महिला अभ्यर्थी जिसने शादीशुदा ऐसे पुरुष से शादी की हो जिसकी पहली पत्नी जीवित है, इस पद के लिए पात्र नहीं होंगे।