संस्कृति राय हत्या कांड में शामिल 50 हजार का इनामी गिरफ्तार

Fri, Jan 11, 2019 5:33 PM

लखनऊ। पालीटेक्निक की छात्र संस्कृति राय के हत्या के आरोपी 50 हजार के इनामी रामजस उर्फ भूरे को यूपी एसटीएफ़ ने पंजाब के लुधियान शहर से गिरफ्तार कर लिया। संस्कृति राय की हत्या पिछले साल 21 जून को उस समय कर दी गयी थी जब वह आटो में सवार होकर बादशाह नगर स्टेशन जा रही थी। हत्याकांड के बाद रामजस उर्फ भूरे पंजाब भाग गया था। पुलिस ने रामजस पर 50 हजार का इनाम घोषित कर रखा था। जांच पड़ताल के बाद एसटीएफ़ ने उसे लुधियाना से गिरफ्तार कर लखनऊ के गाजीपुर पुलिस के हवाले कर दिया।

गौरतलब है की मूल रूप से बलिया की निवासी संस्कृति राय पालीटेक्निक की छात्र थी। 21 जून को संस्कृति को बलिया जाने के लिए बादशाहनगर रेलवे स्टेशन से ट्रेन पकड़ना था। स्टेशन न पहुँचें पर संस्कृति की सहेली ने उसके रिशतेदारों को सूचना दी। बाद में गाजीपुर थाने में उसकी गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई गयी थी। अगले दिन उसे घायल अवस्था में घैला पल के पास पाया गया। उसे इलाज के लिए ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया। जहां कुछ देर बाद उसकी मौत हो गयी थी।

पुलिस के अनुसार अलीगंज के गल्ला मंडी निवासी ऑटो चालक राजेश ने अपने दो साथियों राकेश और रामजस के साथ मिलकर लूट पाट के इरादे से संस्कृति की हत्या की थी। पुलिस ने राजेश और राकेश को तो गिरफ्तार कर लिया था, जबकि रामजस उर्फ भूरे फरार चल रहा था। जिसे गिरफ्तार करने के लिए पुलिस ने एसटीएफ़ की मदद मांगी थी।