आंध्र प्रदेश के लिए राहुल ने चला ये बड़ा दांव

Sat, Jan 12, 2019 2:47 PM

लोकसभा चुनाव के नजदीक आते ही राजनीतिक दलों का जनता को लुभाने के लिए बयान देने का क्रम शुरू हो गया है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने यूएई में लेबर कॉलोनी में भारतीय कामगारों को संबोधित करते हुए एक महत्वपूर्ण बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि 2019 में उनकी सरकार बनाने के साथ ही आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दे दिया जाएगा। 

गौरतलब है कि आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने को लेकर ही तेलुगू देशम पार्टी के भाजपा के साथ रिश्ते खराब हुए थे। जब कई मुलाकातों के बाद भी बात नहीं बनी तो चंद्रबाबू नायडू ने एनडीए से तेलुगू देशम पार्टी को अलग कर लिया। इस वक्त तेलुगू देशम पार्टी यूपीए के साथ है। 

राहुल गांधी ने कहा कि हम लोग मिलकर नरेंद्र मोदी पर आंध्र प्रदेश के बकाए के भुगतान के लिए दबाव बना रहे हैं। यदि मोदी सरकार बकाया नहीं देती है तो अगले लोकसभा चुनाव के बाद जैसे ही हमारी सरकार बनेगी, हम आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दे देंगे। राहुल गांधी के बयान के बाद भारतीय राजनीति में खलबली मच गई है, क्योंकि राहुल ने जो बात कही है उससे आंध्र प्रदेश में तेलुगू देशम पार्टी और कांग्रेस का जनाधार मजबूत होने की संभावना बढ़ गई है। यह बयान भाजपा की चिंता को बढ़ा सकता है।