देखिए इस सरकारी विद्यालय के नन्हे-मुन्ने बच्चों ने कैसे मनायी बापू की जयंती

Thu, Oct 3, 2019 8:49 PM

मऊ। जिले के उत्कृष्ट विद्यालयों की सूची में शामिल जिले के शिक्षा क्षेत्र परदहां के प्राथमिक विद्यालय रकौली में नन्हें-मुन्ने बच्चों ने विशेष तरीके से गांधी जयंती मनायी. बापू और लाल बहादुर शास्त्री के जन्मदिन पर विद्यालय में बच्चों को उनकी जीवनी और राष्ट्रहित में उनके योगदान को बताया गया. इस दौरान बच्चों को प्रोजेक्टर के माध्यम से डॉक्यूमेंट्री फिल्म भी दिखाई गई. साथ ही प्रधानमंत्री मोदी द्वारा हाल ही में शुरू किए गए फिट इंडिया अभियान के तहत प्लॉगिंग रन का आयोजन किया गया. वही बच्चों को सिंगल यूज प्लास्टिक के नुकसान को लेकर जागरूक किया गया तथा इसका प्रयोग बंद को बताया गया.

आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की 150 वीं जयंती के अवसर पर विद्यालय के बच्चों ने स्वच्छता एवं शिक्षा के अंतर्गत एक साथ विद्यालय एवम आसपास के सभी संभव स्थानों की सफाई किया, पठन पाठन के अंतर्गत स्टोरी कार्ड लेखन, योग, चित्रकला, दौड़, सामूहिक पठान के साथ कई सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये. विद्यालय में आगंतुक अतिथिगण के हाथों सत्र 2018-19 में विद्यालय में सर्वश्रेष्ठ रहने वाली कुमारी काजल को एक साइकिल प्रोत्साहन स्वरूप भेंट किया गया. जनपद के वरिष्ठतम खण्ड शिक्षा अधिकारी श्री चंद्रभूषण पाण्डेय जी ने 500 रुपये तथा श्री रमेश कुमार सिंह, खण्ड शिक्षा अधिकारी, परदहां ने भी 500 रुपये कुमारी काजल को प्रोत्साहन स्वरूप भेंट किया. विद्यालय द्वारा कुमारी काजल की इंटरमीडिएट तक की शिक्षा की जिम्मेदारी भी ली गई तथा हर वर्ष विद्यालय में प्रथम स्थान पर रहने वाले बच्चे को प्रोत्साहन स्वरूप साइकिल देने की घोषणा की गई.

बता दें प्राथमिक विद्यालय रकौली जिले में एक अलग पहचान रखता है. विद्यालय में आईसीटी पैटर्न आधारित शिक्षा दी जाती है. जिला, मंडल व राज्य स्तर पर विद्यालय ने अनेक पुरस्कार अपने नाम किए हैं. विद्यालय रकौली के प्रधानाचार्य सतीश कुमार सिंह और सहायक अध्यापिका सदफ कौसर की तरफ से पिछले सत्र में विद्यालय में टॉप करने वाली छात्रा काजल को साइकिल देकर पुरस्कृत किया गया. काजल ने बताया कि उसे आगे की पढ़ाई के लिए दूसरे विद्यालय में दूर तक पैदल आना जाना पड़ता है. साइकिल मिल जाने से अब विद्यालय आने-जाने में सुविधा मिल सकेगी. बता दें कि काजल की मां का कैंसर से मौत हो गई थी जबकि पिता मजदूरी करके चार बच्चों को पालते हैं.

विद्यालय के प्रधानाचार्य सतीश कुमार सिंह ने बताया कि महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की गई. बच्चों को प्रोजेक्टर पर गांधी जी की जीवनी पर आधारित वीडियो दिखाया गया और देश की स्वतंत्रता में उनके योगदान को बताया गया. प्रधानमंत्री के महत्वाकांक्षी फिट इंडिया के तहत प्लॉगिंग रन में बच्चों ने हिस्सा लिया. बच्चों को सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग से वातावरण को होने वाले नुकसान को लेकर जागरूक किया गया. साथ ही विद्यालय में पिछले सत्र में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली छात्रा को साइकिल देकर पुरस्कृत किया गया. जिसस दूसरे बच्चे भी प्रोत्साहित हो सकें.