पिंक बॉल से पहला डे नाइट टेस्ट मैच ईडन गार्डन्स में शुरू

Sat, Nov 23, 2019 10:49 AM

कोलकाता के ईडन गार्डन्स में शुक्रवार को इतिहास रचा गया जब पिंक बॉल से पहले अंतर्राष्ट्रीय डे नाइट टेस्ट मैच की शुरुआत यहां कर दी गई। भारत और बांग्लादेश के बीच यह टेस्ट मैच शुरू हुआ है। पहले दिन ही बांग्लादेश की केवल 106 रनों पर पहली पारी सिमट गई। इसके बाद जवाब में बल्लेबाजी करने के लिए उतरे भारत ने 3 विकेट खोकर 174 रन बना लिये।

इस तरह से पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत 68 रनों का लीड ले चुका था। भारतीय कप्तान विराट कोहली 59 रन बनाकर नॉट आउट थे। साथ ही अजिंक्य रहाणे भी इस वक्त क्रीज पर डटे हुए हैं। शनिवार को कोहली और रहाणे आगे की बल्लेबाजी करने के लिए उतरेंगे। इससे पहले मैदान में बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरभ गांगुली के अलावा भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर, कपिल देव, राहुल द्रविड़, अनिल कुंबले एवं बहुत से क्रिकेटर मौजूद रहे। इन सभी का यहां सम्मान किया गया। इन्होंने भी दर्शकों का अभिवादन स्वीकार किया। इस ऐतिहासिक क्षण का गवाह बनने के लिए पूरे कोलकाता से लोग स्टेडियम में उमड़े थे। यही नहीं, देश और दुनिया के कोने-कोने से लोग यहां पहुंचे हुए थे।

यह पहला ऐसा मौका है जब पिंक बॉल से किसी भी टेस्ट मैच में बॉलिंग की जा रही है। इस ऐतिहासिक मैच को जीतकर भारत चाहेगा कि एक और नया इतिहास रचा जाए। गौरतलब है कि अब तक जो टेस्ट चैंपियनशिप चल रही है, उसमें भारत सबसे अधिक जीत के साथ सबसे अधिक अंक लेकर अंक तालिका में शीर्ष पर बना हुआ है और इसी पोजीशन को वह आगे भी बरकरार रखना चाहेगा।