spot_img

यूपी सरकार ने गंगा एक्सप्रेस वे को लेकर किया बड़ा ऐलान, यूपी के इन जिलों से हो कर गुजरेगी सड़क

लखनऊ
गंगा एक्सप्रेस वे को लेकर प्रदेश सरकार ने बड़ा ऐलान कर दिया है। शनिवार को यूपीडा मुख्यालय में आयोजित कॉनफरेन्स में अपर मुख्य सचिव गृह व यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी तथा अपर मुख्य सचिव अवस्थापना व औद्योगिक विकास विभाग की अध्यक्षता में गंगा एक्सप्रेस वे के निर्माण की योजनाओं पर विस्तृत चर्चा की गई। बता दें कि प्रदेश सरकार एक्सप्रेस वे का अगले साल जून तक शिलान्यास करने की तैयारी में है। मेरठ से प्रयागराज तक बनने वाले इस एक्सप्रेस वे का निर्माण पीपीपी मॉडल के तहत किया जाएगा।

594 किलोमीटर लंबा होगा एक्सप्रेस वे

Ganga Expressway: Land Survey For UP’s Longest E-Way Begins, Six Firms Express Interest In The Project 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का ड्रीम प्रोजेक्ट मेरठ से प्रयागराज तक बनने वाले गंगा एक्सप्रेस वे की कुल लंबाई 594 किलोमीटर की होगी। इसके लिए जमीन का सर्वे भी शुरू हो गया है। बिजौली से यूपीडा और राजस्व विभाग की टीम ने जमीन का सर्वे करना आरंभ किया। माना जा रहा है कि जल्द ही जमीन का अधिग्रहण भी शुरू हो जाएगा। मालूम हो कि इस पूरे प्रोजेक्ट को 12 पैकेज में बांटा गया है। जिसमे हर पैकेज की लंबाई 50 किलोमीटर है।

12 जिलों और 30 तहसीलों से होकर निकेलगी गंगा एक्सप्रेस वे

Ganga Expressway: Map, Route, Deadline, Completion Date

गंगा एक्सप्रेस वे परियोजना कुल 12 जिलों और 30 तहसीलों से हो कर गुजरेगी। एक्सप्रेस वे मेरठ जिले से शुरू होकर हापुड़, बुलंदशहर, अमरोहा, सम्भल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ और प्रयागराज तक जाएगा। बाथक के दौरान डिजाइन, बिड, फाइनेंस, आपरेट, मेण्टेन और ट्रांसफर के आधार पर गंगा एक्सप्रेस व परियोजना का विकास किये जाने के लिए 8 इच्छुक आवेदनकर्ताओं की मौजूदगी में चर्चा की गयी। यह परियोजना पीपीपी मॉडल के तहत बनाया जाएगा।

जल्द शुरू होगी भूमि अधिग्रहण

UPEIDA to raise Rs 2,900 crore for Ganga Expressway project - Projects &  Tenders - Construction Week Online India

मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश कुमार अवस्थी ने निविदाकर्ताओं के समक्ष प्रसन्नता व्यक्त करते हुए यह भरोसा दिलाया कि यूपीडा द्वारा गंगा एक्सप्रेस वे के निर्माण के शुरूआती दौर की प्रक्रिया को शीघ्र पूरा करके एक्सप्रेस वे से सम्बंधित भूमि अधिग्रहण का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। इस परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण का कार्य इसी महीने शुरू हो जाएगा।

Must Read

Related Articles