कोरोना से लड़ाई में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहा नरसिंह भवन ट्रस्ट

Sun, Apr 19, 2020 1:49 PM

हरिद्वार
कोरोना वायरस के संक्रमण के खिलाफ चल रही लड़ाई में आज पूरा देश एकजुट है। देश के तमाम संस्थान, एनजीओ और ट्रस्ट भी इस लड़ाई में अपनी भूमिका निभा रहे हैं। ऐसा ही एक ट्रस्ट है हरिद्वार स्थित नरसिंह भवन ट्रस्ट। हिंदू तीर्थयात्रियों के लिए काम करने के अलावा अब यह ट्रस्ट कोरोना के खिलाफ चल रहे युद्ध में भी अपना अंशदान कर रहा है। आपको इसकी जानकारी देने से पहले इस ट्रस्ट के बारे में बताते हैं। हरिद्वार की प्राचीन धार्मिक, सामाजिक संस्थाओ में से एक 1931 में स्थापित नरसिंह भवन ट्रस्ट अपनी स्थापना के 90 साल पूरे करने जा रहा है। 

राजा बहादुर बन्सी लाल मोती लाल के द्वारा गंगा किनारे तीर्थ यात्रियों के ठहरने के लिए यह धर्मशाला बनवाई गई थी। इसमें भगवान लक्षमी नरसिंह का मंदिर स्थापित किया गया था, जिसे आज हरिद्वार में अद्वितीय समझा जाता है। नरसिंह भवन ट्रस्ट हरिद्वार के संचालक राजेन्द्र राय ने इस संस्था के विषय में जानकारी देते हुए बताया कि यह प्राचीन संस्था है जो हरिद्वार में अपने सेवा कार्यो के लिए जानी जाती है। 

वर्तमान मैनेजिंग ट्रस्टी राजा श्री अरविंद पीत्ती जी की प्रेरणा से धर्मशाला हिन्दू तीर्थयात्रियों को मात्र रख रखाव के छोटे भुगतान पर रहने की जगह उपलब्ध करवाती है। साल में कम से कम दो बार निशुल्क मेडिकल कैंप आयोजित किये जाते हैं जिससे सैकड़ों लोग लाभान्वित होते है। वर्ष में एक बार विशाल नेत्र चिकित्सा और मोतियाबिंद जांच और चिकित्सा निशुल्क लेंस प्रत्यारोपण शिविर का आयोजन किया जाता है जिसमे 150 से 200 लोगों को मुफ़्त में आंखों के ऑपरेशन, लेंस प्रत्यारोपण के साथ चश्मे भी बांटे जाते हैं। 

राजेन्द्र राय ने बताया कि वर्ष में एक बार यह बड़ा आयोजन होता है जिसमें लोगों को फ्री मेडिकल जांच के साथ दवा भी उपलब्ध करवाई जाती है। नरसिंह भवन में शहर की प्रतिष्ठ लाइब्रेरी भी स्थापित है। नरसिंह भवन धर्मशाला के प्रबंधक ओमकार राय ने बताया कि नरसिंह भवन में अन्न क्षेत्र भी संचालित होता है। देश में चल रहे लॉकडाउन के दौरान मैनेजिंग ट्रस्टी राजा श्री अरविंद पीत्ती जी की प्रेरणा से जरूरतमंद लोगों को भोजन के पैकेट, असहाय लोगों को राशन, सेनेटाइजर, साबुन, मास्क आदि 5 अप्रैल से बांटे जा रहे हैं। 

रोजाना 250 से 450 लोगों तक भोजन के पैकेट पुलिस प्रशासन के सहयोग से बांटे जा रहे हैं। उन्हों ने बताया कि करोना संक्रमण के बढ़ते केसों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग को अपनाते हुए जरूरतमंत लोगों को भोजन उपलब्ध करवाया जा रहा है। नरसिंह भवन ट्रस्ट हरिद्वार के द्वारा लॉकडाउन में किये गये सेवा कार्यो की पुलिस प्रशासन, उप कुंभ मेला अधिकारी सरदार हरवीर सिंह, कोतवाल हरिद्वार, व्यपार मंडल के पदाधिकारीयो ने प्रशंसा करते हुए इसके संचालक राजेन्द्र राय और प्रबंधक ओनकार राय समेत समस्त ट्रस्टियों की प्रशंसा करते हुए आभार व्यक्त किया है।