spot_img

ज़ेवर एयरपोर्ट को लेकर नई खबर, खुश हो जाएंगे यूपी-दिल्ली समेत 3 राज्यों के लोग

गौतमबुद्ध नगर के जेवर में बन रहे इंटरनेशनल एयरपोर्ट को दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जोड़ने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल निगम द्वारा 72 किलोमीटर लंबा 12 स्टेशनों वाली हाई स्पीड रेल योजना तैयार की गई है। इस योजना के अमल में आ जाने के बाद जेवर एयरपोर्ट से इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक का सफर मात्र एक घंटे में पूरा किया जा सकेगा।

योजना के अनुसार जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को मेट्रो से जोड़ने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल निगम ट्रैक का निर्माण दो चरणों में करेगा। प्रथम चरण में जेवर एयरपोर्ट से ग्रेटर नोएडा के नालेज पार्क तक पटरियां बिछाने का काम किया जाएगा। इस काम को पूरा करने के लिए 2024 तक का समय निर्धारित किया गया है।

द्वितीय चरण में नालेज पार्क से नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन तक पटरियां बिछाने का काम किया जाएगा। वर्तमान समय में एक्वा लाइन नालेज पार्क से शुरू होकर परीचौक, नोएडा, ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे के समानांतर 142 से नोएडा के आंतरिक हिस्से से होते हुए सेक्टर 51 पर खत्म होती है ।

बाटेनिकल गार्डन से ब्लू लाइन के सहारे दिल्ली जाने में लोगों को 50 मिनट का समय लगता है इसी समस्या की वजह से लोग सड़क मार्ग से यात्रा करने को मजबूर होते हैं। लोगों की इसी समस्या को देखते हुए यह योजना तैयार की गई है योजना के अनुसार एयरपोर्ट से यमुना बैंक तक एलीवेटेड मेट्रो मार्ग तथा यमुना बैंक से नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन तक भूमिगत मेट्रो मार्ग तैयार किया जाएगा। इसके निर्माण कार्य में लगभग 12000 से 15000 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

Must Read

Related Articles