spot_img

शुरू होगी रामायण एक्सप्रेस ट्रेन, भगवान राम से जुड़े धार्मिक स्थलों की कराएगी दर्शन

बहुत लंबे वक्त से पर्यटक रामायण दर्शन ट्रेन का संचालन शुरू करने की माँग कर रहे थे। पर्यटकों की माँग को देखते हुए एक बार फिर से रामायण दर्शन ट्रेन का संचालन शुरू होने वाला है।इसी महीने की 22 तारीख से दिल्ली के सफदरगंज रेलवे स्टेशन से पर्यटकों के बीच प्रसिद्ध रामायण एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन शुरू करने की तैयारी कर ली गई है।

अगले महीने की सात तारीख से आम यात्रियों के लिए भारत दर्शन ट्रेन भी नए सफर के लिए रवाना होने वाली है तथा 22 फरवरी से ही कुल 156 यात्रियों वाली फर्स्ट एसी और सैकंड एसी की सुविधा वाली डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन भी 20 दिनों के सफर पर रवाना होने वाली है। देश में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ‘श्री रामायण यात्रा’ ट्रेन का संचालन शुरू किया जाएगा। यह ट्रेन पर्यटकों को प्रभु श्रीराम से जुड़े धार्मिक स्थलों की यात्रा करवाएगी।

इस बार की यात्रा में दक्षिणी भारत का अयोध्या माने जाने वाले भद्राचलम के अलावा बक्सर और कांचीपुरम को भी शामिल किया गया है। यह ट्रेन अयोध्या से शुरू होकर पर्यटकों को सीतामढ़ी, नेपाल के जनकपुर, बक्सर, काशी, प्रयागराज, श्रृंगवेरपुर, चित्रकूट, पंचवटी, त्रयंबकेश्वर आदि धार्मिक स्थलों की यात्रा करवाएगी।

यह ट्रेन हंपी के किष्किंधा नगरी की प्राचीन शिव मंदिर व धनुषकोडी का दर्शन करवाएगी फिर रामेश्वरम में पहुंचेगी, रामेश्वरम में पर्यटकों को प्राचीन शिव मंदिर व धनुषकोडी का दर्शन कराया जाएगा। कांचीपुरम में प्रसिद्ध शिव, विष्णु व शक्ति मंदिरों का दर्शन कराया जाएगा।7500 किलोमीटर की सफर पूरा कर यह ट्रेन अपने अंतिम पड़ाव भद्राचलम से चलकर 20वें दिन वापस दिल्ली पहुँचेगी।

Must Read

Related Articles