spot_img

देश में एक और नए एक्सप्रेस वे का होगा निर्माण, शानदार सड़क पर फ़र्राटा भरेंगे वाहन

यातायात सुविधा किसी भी देश के अर्थव्यवस्था की रीढ़ होती है, देश का विकास ट्रांसपोर्ट पर निर्भर करता है इसलिए संपूर्ण भारत में लगातार सड़क कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए एक्सप्रेस वे का निर्माण किया जा रहा है। जहां देश के कोने कोने को जोड़ने के लिए कई एक्सप्रेस वे का निर्माण हो चुका है वहीं कई नए एक्सप्रेस वे का निर्माण हो भी रहा है। इसी बीच कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेसवे के लिए एनएचएआई व निर्माण एजेंसी के बीच हुई वार्ता के बाद कहा जा रहा है कि साल 2025 के जनवरी महीने तक इस एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा।

कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेस को लखनऊ हाईवे तथा रायबरेली हाईवे से जोड़ने के लिए लिंक रोड का निर्माण किया जाएगा। कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के निर्माण की बोली में कुल 17 निर्माण कंपनियों ने हिस्सा लिया था लेकिन 20 साल पहले लखनऊ हाईवे का निर्माण कर चुकी कंपनी पीएनसी इंफ्राटेक ने सबसे कम बोली लगाई थी इसलिए 14 प्रतिशत कम कीमत पर इस एक्सप्रेस वे के निर्माण का ठेका पीएनसी इंफ्राटेक को दे दिया गया। अगस्त महीने से शुरू होकर 30 महीने के भीतर इस निर्माण कार्य को पूरा करने के निर्देश कंपनी को दिए गए हैं।

इस एक्सप्रेस-वे पर जर्मनी के तर्ज पर एमिनिटी सेंटर बनाए जाएंगे, जहां पेट्रोल-सीएनजी, क्लीनिक, केमिस्ट, हॉस्पिटल, रेस्टोरेंट, वर्कशॉप आदि सुविधाएँ उपलब्ध होंगी। यात्रियों की सुरक्षा के दृष्टि से एक्सप्रेस-वे को ऊंचा बनाया जाएगा तथा सड़क को रिटेनिंग वाल से कवर भी किया जाएगा। इस निर्माण योजना के डायरेक्टर एनएन गिरि का कहना है निर्माण कंपनी जुलाई से निर्माण कार्य शुरू कर देगी।

Must Read

Related Articles