spot_img

उत्तर प्रदेश के इस ज़िले में बनेगा देश का सबसे बड़ा हेलीपोर्ट, यात्रियों को मिलेगी यह खास सुविधाएं

उत्तर प्रदेश का नोएडा शहर राजधानी दिल्ली से सटा हुआ है, शहर के सेक्टर 151-A. में भारत का सबसे बड़ा हेलीपोर्ट बनाने के लिए अनुमति मिलते ही इसके लिए कार्य शुरू कर दिया गया है। हेलीपोर्ट बनाने का काम पाँच साल के भीतर पूरा करने के लिए नोएडा विकास प्राधिकरण द्वारा अपने स्तर से तैयारियाँ शुरू कर दी गई हैं। नोएडा हेलीपोर्ट को भी जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के तर्ज पर तैयार किया जाएगा ताकि इस हेलीपोर्ट का लाभ न केवल उत्तर प्रदेश बल्कि अन्य कई राज्यों को भी मिल सके।

नोएडा विकास प्राधिकरण हेलीपोर्ट के लिए जमीनें उपलब्ध कराई जाएगी बावजूद इसके हेलीपोर्ट का निर्माण करने वाली कंपनी को लगभग 30 सालों के लिए हेलीपोर्ट के संचालन का जिम्मा भी मिल जाएगा। सेक्टर 151-A. की सड़क कनेक्टिविटी बेहद शानदार है यहाँ आने वाले यात्रियों को कई तरह की आधुनिक सुविधाएँ आसानी से उपलब्ध हैं इसलिए यहाँ हेलीपोर्ट बनने से यात्रियों को बहुत लाभ होगा।

इस हेलीपोर्ट का निर्माण कई तरह के हेलिकॉप्टर उड़ाने के उद्देश्यों की पूर्ति के लिए किया जा रहा है, यहाँ से कमर्शियल उड़ाने भी होंगी जिसके लिए बेल-412 हेलीकॉप्टर का उपयोग किया जाएगा। बेल-412 हेलीकॉप्टर में एक साथ 12 यात्री सफर कर सकते हैं, इसके अलावा यहां से देश वीवीआईपी लोगों के लिए उपयोग होने वाले हेलीकॉप्टर के उड़ने तथा लैंड करने की सुविधा होगी।

Must Read

Related Articles