spot_img

उत्तर प्रदेश के शहरों में बनेगा साइकल ज़ोन, लोगों को मिलेगी इलेक्ट्रिक वाहनों की सुविधा

इस आधुनिक युग में व्यक्ति के लिए समय का महत्व काफी बढ़ गया है ऐसे में लोगों को रिपीट रेलवे स्टेशन से यात्रा करने में स्टेशन तक जाने आने में दिक्कत भी होती और समय भी काफी लगता है इसलिए इन यात्रियों के लिए NCRTC अब विशेष सुविधा उपलब्ध करवाने वाली है। बहुत जल्द NCRTC द्वारा यात्रियों के लिए विशेष फीडर सुविधा मुहैया कराई जाएगी जिसमें यात्रियों को स्टेशन ले घर तक जाने के लिए शटल बस के अलावा किराए पर बाइक टैक्सी, टैक्सी, स्कूटर तथा कार भी उपलब्ध कराई जाएगी।

इस स्टेशन पर आपको भाड़े पर साइकिल की सुविधा भी उपलब्ध होगी जिसके लिए एक किलोमीटर लंबा साइकिल जोन निर्धारित किया जाएगा तथा स्टेशन के आसपास 500 मीटर लंबा मॉर्निंग वॉक जोन का निर्माण भी किया जाएगा। इन इलेक्ट्रिक वाहनों की सबसे बड़ी समस्या इनके चार्जिंग की होती है लेकिन यात्रियों को इस समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा क्योंकि NCRTC द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए इन रैपिड रेलवे स्टेशनों के पास चार्जिंग स्टेशन भी बनाए जाएंगे।

यात्रियों के कार, आटो रिक्सा, साइकिल आदि से आसानी से स्टेशनों तक पहुँचाने के लिए NCRTC प्रत्येक स्टेशन पर एक विशेष तरह का पिक एंड ड्रॉप प्वॉइंट का निर्माण भी करवाया जाएगा। पृथ्वी पर लगातार बढ़ रहे प्रदूषण को लेकर दुनिया भर में सरकारें चिन्तित हैं इसीलिए साइकिल और इलेक्ट्रिक वाहनों के संचालन पर विशेष जोर दिया जा रहा है।

Must Read

Related Articles