spot_img

उत्तर प्रदेश : राजधानी लखनऊ समेत इन शहरों में चलेंगी CNG बसें, यात्रियों को मिलेगा लाभ

प्रदूषण की वजह से लगातार पृथ्वी का तापमान बढ़ रहा जिसको कम करने के लिए पूरा विश्व प्रयासरत है। हिंदुस्तान में भी प्रदूषण कम करने के लिए पेट्रोलियम बसों की जगह इलेक्ट्रिक और सीएनजी बसों के संचालन पर जोर दिया जा रहा है। कुछ दिनों पहले ही गोरखपुर के साथ साथ लखनऊ में भी इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू किया गया था लेकिन आवश्यकतानुसार बसों के चार्जिंग की व्यवस्था न होने की वजह इलेक्ट्रिक बसों के संचालन में दुविधा हो रही है और यात्रियों के जरूरतों की पूर्ति नहीं हो पा रही है। इसलिए बढ़ती हुई यात्रियों की संख्या को देखते हुए यात्रियों की माँग पर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सीएनजी बसें चलाने की तैयारी है।

पहली बार लखनऊ से कानपुर के बीच सीएनजी बसों के संचालन लिए परिवहन निगम द्वारा प्रस्ताव तैयार मुख्यालय भेज दिया गया है। लखनऊ परिक्षेत्र से संचालन के लिए लगभग 10 सीएनजी बसों की मंगा की गई है यह सीएनजी बसें प्रति दिन लखनऊ से कानपुर के बीच चार चक्कर पूरा करेगी। इन सीएनजी बसों के माध्यम से हर दिन लगभग 1000 से भी अधिक यात्री अपना सफर पूरा कर कर पाएंगे।

परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक पल्लव बोस से जानकारी मिली है कि लखनऊ परिक्षेत्र से संचालन के लिए डीजल तथा सीएनजी दोनों को मिलाकर सौ नई बसों का प्रस्ताव मुख्यालय भेजा गया है। मुख्यालय से अनुमति मिलने के बाद प्रदेश की राजधानी लखनऊ के परिक्षेत्र से सीएनजी बसों का संचालन प्रारंभ कर दिया जाएगा। फिलहाल लखनऊ से कानपुर तक ही सीएनजी बसें संचालित करने की योजना है लेकिन यात्रियों की माँग होने पर कई अन्य यात्री सुविधाओं के साथ गोरखपुर में भी सीएनजी बसों का संचालन किया जाएगा।

Must Read

Related Articles