spot_img

वाराणसी-दिल्ली बुलेट ट्रेन का डीपीआर तैयार, यूपी के इन शहरों में होंगे स्टेशन

228000 करोड़ रुपये की लागत वाली हाई स्पीड रेल परियोजना में देश की राजधानी दिल्ली से महादेव की नगरी वाराणसी के बीच कुल 998 किलोमीटर लंबे मार्ग बुलेट ट्रेन संचालित करने की तैयारी है। इस रूट में श्री राम जन्मभूमि अयोध्या के क्षेत्र का 123 किलोमीटर लंबा रूट भी सम्मिलित होगा। डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) के अनुसार राजधानी दिल्ली से आगरा के बीच 300 किलोमीटर प्रति घंटे की तेज रफ्तार से बुलेट ट्रेन का संचालन किया जाएगा इस हिसाब से आगरा से दिल्ली के बीच 1-1 घंटे के अंतराल पर यात्रियों के लिए बुलेट ट्रेन उपलब्ध होगी।

अगर कोई नई बाधा नहीं आती है तो संभवतः साल 2029 में इस रूट पर बुलेट ट्रेन का संचालन शुरू हो जाएगा। निर्धारित किए गए रूट के मुताबिक बुलेट ट्रेन दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन से शुरू होगी तथा इसका पहला स्टॉप नोएडा सेक्टर 146 का मेट्रो स्टेशन होगा जिसके बाद यह ट्रेन जेवर एयरपोर्ट, मथुरा, आगरा, इटावा, अयोध्या, कन्नौज, लखनऊ, रायबरेली, प्रतापगढ़, प्रयागराज तथा भदोही होते हुए वाराणसी पहुँचेगी। इस परियोजना से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक दिल्ली से वाराणसी के बीच बुलेट ट्रेन के कुल 13 स्टेशन होंगे जिसमें से मात्र एक स्टेशन दिल्ली में होगा तथा बाकी के सभी 12 स्टेशन उत्तर प्रदेश में होंगे।

इस रूट पर बुलेट ट्रेन का केवल एक स्टेशन अंडर ग्राउंड होगा तथा अन्य सभी स्टेशन जमीन के ऊपर बनाए जाएंगे। नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NHRSCL) द्वारा साझा किए गए एक रिपोर्ट के अनुसार प्रतिदिन बुलेट ट्रेन का दिल्ली से आगरा के बीच 63 ट्रिप, दिल्ली से लखनऊ के बीच 43 ट्रिप तथा दिल्ली से वाराणसी के बीच 18 ट्रिप करना संभव होगा।

Must Read

Related Articles