spot_img

मौसम विभाग ने दी चेतावनी, इस बार सामन्य दिनों से पहले ही शुरू हो गया है मानसून

बहुत जल्द लोगों को गर्मी से राहत मिलने वाली है क्योंकि मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दो-तीन दिनों के भीतर मानसून अंडमान निकोबार द्वीप समूह, मध्यपूर्व बंगाल की खाड़ी में तथा 27 मई तक केरल में दस्तक देगा। सामान्य तौर पर बंगाल की खाड़ी में मानसून 22 मई तक सक्रिय होता है लेकिन इस बार छः दिन पहले ही सक्रिय हो चुका है जबकि केरल पाँच दिन पहले ही सक्रिय हो चुका है। मौसम विभाग का कहना है कि मंगलवार को भी राजधानी में थोड़ा बहुत बादल छाए रहने के साथ ही धूल भरी आंधी चलेगी जिसकी वजह से लोगों को लू का सामना नहीं करना पड़ेगा। पूर्वोत्तर राज्यों एवं उत्तर के पर्वतीय राज्यों में 24 घंटे के भीतर तेज बारिश होने की भी संभावना है।

सोमवार को दक्षिण-पश्चिम मानसून अंडमान निकोबार द्वीप समूह की तरफ आगे बढ़ा है, यह मानसून लगातार चार महीने चलने वाले बरसात के मौसम के शुरुआत की ओर इशारा करता है जो वर्षों पर निर्भर किसानों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। मध्य पाकिस्तान की ओर से उठे पश्चिमी विक्षोभ की वजह से आज जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश तथा उत्तराखंड के कई इलाकों में बादल गरजने के साथ ही हल्की बारिश होने तथा कई इलाकों में बर्फ गिरने की संभावना है।

पांच दिनों के भीतर लक्षद्वीप और उत्तरी तमिलनाडु के तट से चक्रवात के टकराने की वजह से बुधवार तक लक्षद्वीप तथा तमिलनाडु में बारिश होने की संभावना है इसके अलावा केरल के तटीय तथा दक्षिण के अंदर कर्नाटक में कई स्थानों पर भी तेज हवाओं के साथ भीषण वर्षा होने की संभावना है। सोमवार को मौसम विभाग द्वारा जारी की गई विज्ञप्ति के मुताबिक आने वाले तीन दिनों के भीतर उत्तर पश्चिम तथा मध्य भारत में तापमान 3-4 डिग्री सेल्सियस कम होने की संभावना है जिसके बाद लोगों को हीट वेव से होने वाली समस्या थोड़ी कम हो जाएगी।

Must Read

Related Articles