spot_img

गर्मी से लोगों को मिलेगी राहत, जल्द बदलेगा मौसम, होगी बारिश

पिछले कुछ दिनों पूरा गाजीपुर जनपद भीषण गर्मी का सामना कर रहा है रातों में हो रहे पसीने नींद खराब कर रहे हैं तो वहीं दिन में चिलचिलाती धूप लोगों को घर से बाहर निकलने से रोक रही है। तेज धूप और गर्मी के कारण जिले का तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया है ऐसे में राहगीर और पशु पक्षी सभी जीव घंटे भर भी विचरण करने कराहने लग रहे हैं।

अब लोगों को सिर्फ बारिश का इंतजार है क्योंकि बिना बारिश के ऐसी गर्मी से छुटकारा मिलने की संभावना धूमिल पढ़ चुकी है। लोगों का अनुमान है कि इस हफ्ते मौसम यू ही गर्म होगा लेकिन अगले महीने के शुरू होते ही गाजीपुर जिले में भी मानसून दस्तक ज़रूर देगा और तभी जाकर आमजन को तेज धूप, लू और भीषण गर्मी से छुटकारा मिल पाएगा।

जिले के कृषि विज्ञान केंद्र के मौसम वैज्ञानिक कपिल शर्मा का कहना है कि पूर्वानुमान के अनुसार आने वाले 5 दिनों में बादल छाए रहने के साथ ही जिले के कई क्षेत्रों में हल्की बारिश की संभावना है। इन 5 दिनों में अधिकतम तापमान 40-42 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम तापमान 24-26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है इसके साथ ही पूर्वी हवा की औसत चाल 12-15 किलोमीटर प्रति घंटा रहने की उम्मीद है। जो किसान रबी की फसलों की कटाई व मड़ाई कर चुके हैं वो अपने खेतों में कुछ दिनों तक सिचाई करने से परहेज करें, मौसम को देखते हुए खेतों की गहरी जुताई कर कुछ दिनों तक बारिश का इंतजार कर लें।

Must Read

Related Articles