spot_img

गंगा एक्सप्रेस वे के निर्माण में आएगी तेज़ी, मिला 695.34 करोड़ रुपये का बजट, जानिए किन ज़िलों से गुज़र रही सड़क

मेरठ से प्रयागराज तक 594 किलोमीटर लंबे गंगा एक्सप्रेस वे के लिए भूमि अधिग्रहण का काम लगभग पूरा हो चुका है। इस परियोजना में फंड के चलते बाँधा न उत्पन्न हो इसके लिए सरकार ने इस परियोजना के लिए 695 करोड़ 34 लाख रुपये का बजट जारी कर दिया है। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे की तरह ही इस एक्सप्रेस वे पर भी वायुसेना के विमानों की आपातकालीन लैंडिंग की व्यवस्था की जाएगी, इस एक्सप्रेस वे पर वायुसेना के विमानों की आपातकालीन लैंडिंग के लिए शाहजहांपुर में हवाई पट्टी प्रस्तावित है। इस परियोजना के लिए जिला प्रशासन द्वारा किसानों से तकरीबन 3300 बीघा जमीन खरीद कर यूपीडा को उपलब्ध करा दी गई है बाकी का 300 बीघा जमीन खरीद की प्रक्रिया अभी भी चल रही है।

करीब 594 किलोमीटर लंबा यह एक्सप्रेस वे राय बरेली जनपद के चार तहसीलों लालगंज, डलमऊ, सलोन और ऊंचाहार से होकर गुजरेगा। मोट तौर पर इस परियोजना के लिए काम शुरू हो चुका है अब प्रदेश सरकार से बृहस्पतिवार को इस एक्सप्रेस वे के 695 करोड़ 34 लाख रुपये का बजट मिलने के बाद काम में और अधिक तेजी आएगी।

यह एक्सप्रेस वे राय बरेली जनपद की लालगंज तहसील क्षेत्र के रमुवापुर दुबाई, सेमरी, चकगजराज, चकशेरशाह, लच्छीपुर, श्यामपुर, हरीपुर निहस्था, सूरजपुर, निहस्था खास, फतेह सराय, सातनपुर, रानीपुर, उगाभाद, चांदा और यूसुफपुर तथा डलमऊ तहसील क्षेत्र के ऐहार, सुल्तानपुर जाला, देवगांव, रामपुर मजरे ऐहार, उमरामऊ, लोदीपुर उतरावां, जगतपुर कोटहा, रौंसी, अदीलाबाद, तेरुखा, हींगामऊ, कठगर, रसूलपुर गहरवारी, बलीपुर, कुंवरमऊ पकरी, मलपुरा, उबरनी, थुलरई, मेल्थुआ, इस्माइलमऊ, चूली, सुल्तानपुर जनौली, अलावलपुर और बेहीखोर तथा ऊंचाहार तहसील क्षेत्र के शेरंदाजपुर, जलालपुर बेही, चिचौली, धोबहा, जगतपुर, जिंगना, टांघन, गोबर्धनपुर, रामगढ़ टिकरिया, रोझइया भीखमशाह, इटौरा बुजुर्ग, सलारपुर, मिर्जापुर ऐहारी, डिडौली, सुमेरबाग, उमरण, कमालपुर, समसपुर पतौन, लक्ष्मणगंज, बछयापुर, मरहामऊ और रसूलपुर तथा सलोन तहसील क्षेत्र के मीरजहांपुर, कमालापुर, डोमापुर और कोडरी आदि गांवों से होकर गुजरेगा।

एडीएम (प्रशासन) अमित कुमार ने जानकारी दी है कि गंगा एक्सप्रेस वे के लिए किसानों से खरीद कर तकरीबन 3300 बीघा जमीन यूपीडा को उपलब्ध करा दी गई है। लगभग 300 बीघा जमीन खरीद की प्रक्रिया अभी भी चल रही है आवश्यकतानुसार बजट पास होने के बाद काम में और अधिक तेजी आएगी।

Must Read

Related Articles