spot_img

पूर्वांचल में लगातार बदल रहा मौसम का रुख़, जानिए कबसे शुरू होगी बारिश!

पिछले एक सप्ताह से समूचे पूर्वांचल में मौसम लगातार करवट बदल रहा है कभी कभी घने बादल छाए रहते हैं कभी तेज धूप निकलती है, कई इलाकों में हल्की बूंदा बादी और तेज हवाओं के चलते तापमान में कमीं भी दर्ज की गई है। मौसम विभाग का कहना है कि मानसून की सक्रियता भले ही 20 जून से शुरू हो लेकिन इससे पहले भी 2-3 दिनों के भीतर पूर्वांचल के कई इलाकों में पूर्वांचल के आस पास के इलाकों में छाए बादल हल्की बारिश करवाकर लोगों को गर्मी से राहत दिला सकते हैं।

बीते 24 घंटे में अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम तापमान 23.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है और आर्द्रता अधिकतम 59 फीसद तथा न्‍यूनतम 35 फीसद दर्ज की गई। मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए सैटेलाइट तस्‍वीरों से पता चलता है कि पूर्वांचल में लगातार मौसम सामान्‍य बना हुआ है। पूर्वांचल के इतर दूसरे इलाकों में बादल छाए हुए हैं इसलिए संभावना जताई जा रही है कि मौसम विभाग ने पूर्वांचल में भी घने बादल छाए रहने के साथ ही हल्की बारिश भी हो सकती है।

केरल और तमिलनाडु से सटे समुद्र के तटीय इलाकों में भी मानसून स्थिर है, माना जा रहा है कि यहाँ 1 जून से मानसून की सक्रियता बढ़ेगी जिसके बाद मानसून मैदानी इलाकों से होते हुए सोनभद्र के रास्‍ते उत्तर प्रदेश में दाखिल होगा और 20 जून तक पूर्वांचल में सक्रिय हो जाएगा।

Must Read

Related Articles