spot_img

यहाँ बनेगा विश्व स्तरीय स्टेशन, यात्रियों के लिए होंगी एयरपोर्ट जैसी सुविधाएँ।

प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्थित चारबाग स्टेशन पर लगातार बढ़ रही यात्रियों की भीड़ को देखते हुए चारबाग स्टेशन के पीछे आनंद नगर के ओर सात मंजिला नया रेलवे स्टेशन बनाने का निर्णय लिया गया है। इस स्टेशन पर यात्रियों को विश्व स्तर की सुविधाएँ उपलब्ध कराई जाएगी। इस सात मंजिला विश्व स्तरीय स्टेशन पर यात्रियों के लिए कांप्लेक्स, वीआइपी लाबी, बजट होटल, विश्रामालय, फूड कोर्ट आदि का निर्माण किया जाएगा तथा प्रतीक्षालय, टिकट एरिया व आगमन और प्रस्थान को अलग से विकसित किया जाएगा। रेलवे के इस काम में देश की 30 बड़ी निर्माण कंपनियों ने रुचि दिखाई है।

बीते मंगलवार को होटल रेनेसां में इस परियोजना के लिए टेंडर कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया, डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट पर चर्चा करने के बाद रेल भूमि विकास प्राधिकरण (आरएलडीए) द्वारा इस परियोजना के लिए 427.78 करोड़ रुपये की राशि का टेंडर जारी किया गया। इस नई परियोजना का काम पूरा हो जाने के बाद चार बाग स्टेशन, लखनऊ जंक्सन व दुर्गापुरी मेट्रो स्टेशन एक दूसरे से जुड़ जाएंगे।

रेल भूमि विकास प्राधिकरण (आरएलडीए) के मुख्य प्रोजेक्ट प्रबंधक सुधीर सिंह का कहना है कि लखनऊ स्टेशन के बाहर की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए प्राथमिक तौर पर चारबाग मेट्रो स्टेशन और चारबाग रेलवे स्टेशन को एक दूसरे से ओवरब्रिज के माध्यम से जोड़ा जाएगा। ओवरब्रिज बन जाने के बाद यात्री ओवरब्रिज से सीधे मेट्रो स्टेशन तक पहुंच जाएंगे। इस परियोजना के अपर महाप्रबंधक एचके श्रीवास्तव का कहना था कि आनंद नगर में जो नया स्टेशन भवन बनेगा उसमें सुरक्षा की दृष्टि से अग्नि श्यमन यंत्र, सीसीटीवी, मेटल डिटेक्टर व लगेज स्कैनर आदि व्यवस्थाएँ होंगी।

Must Read

Related Articles