spot_img

वाराणसी कैंट से चलने वाली 5 एक्सप्रेस और 2 पैसेंजर ट्रेनों का बदला स्टेशन, अब बनारस स्टेशन से खुलेंगी यह ट्रेनें।

उत्तर रेलवे के वाराणसी कैंट रेलवे स्टेशन से चलने वाली पाँच एक्सप्रेस व दो पैसेंजर ट्रेनों को पूर्वोत्तर रेलवे के बनारस रेलवे स्टेशन से चलाने की अनुमति मिल गई है। पूर्वोत्तर रेलवे की मांग पर बोर्ड ने सहमति जता दी है जिसके बाद से रेलवे प्रशासन इन सभी सात ट्रेनों को संचालित करने की तैयारियों में जुटा हुआ है। बनारस स्टेशन से इन सातों ट्रेनों का संचालन शुरू होने के बाद बनारस स्टेशन से संचालित होने वाली ट्रेनों की कुल संख्या 162 जाएगी जिनमें से 75 एक्सप्रेस व 87 पैसेंजर ट्रेनें होंगी।

इस मामले पर नज़र रखने वाले लोगों का कहना है कि पूर्वोत्तर रेलवे ने पिछले साल ही वाराणसी कैंट से संचालित होने वाली सात एक्सप्रेस ट्रेनों को तत्कालीन मंडुआडीह और अब बनारस स्टेशन से संचालित करने की मांग की थी लेकिन उस वक्त बात नहीं बन पाई। अब मंडुआडीह स्टेशन का कायाकल्प होने और उसका नाम बदले जाने के बाद रेलवे बोर्ड ने कैंट स्टेशन से संचालित होने वाली सात ट्रेनों को बनारस रेलवे स्टेशन से संचालित करने की संस्तुति प्रदान कर दी है। सभी सात ट्रेनों का संचालन बनारस स्टेशन से होने पर वाराणसी कैंट स्टेशन पर यात्रियों की होने वाली भीड़ में थोड़ी कमी आएगी जिससे काशी आने वाले लोगों की यात्रा काफी आसान होगी।

वाराणसी कैंट रेलवे स्टेशन की बजाय अब बनारस रेलवे स्टेशन से संचालित होने वाली ट्रेनों में वाराणसी- लखनऊ एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 14219, ओखा-वाराणसी एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 22969, कामायनी एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 11071, गरीब रथ एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 22407, देहरादून जनता एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 14265, प्रतापगढ़ स्पेशल पैसेंजर ट्रेन संख्या 04267 व प्रतापगढ़ स्पेशल पैसेंजर ट्रेन संख्या 04201 शामिल हैं।

Must Read

Related Articles