spot_img

रामगढ़ताल में लग्जरी क्रूज एवं फ्लोटिंग रेस्टोरेंट के संचालन के लिए लगी बोली, अब पर्यटकों को मिलेगी यह सुविधा!

गोरखपुर का रामगढ़ताल ताल पर्यटकों के बीच काफी पसंद किया जा रहा है; यहाँ पर पर्यटन की संभावनाओं को देखते हुए यहां व्यवसाय करने वालों के बीच होड़ लगी हुई है। गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) की ताल में लग्जरी क्रूज एवं फ्लोटिंग रेस्टोरेंट चलाने की योजना बहुत जल्द धरातल पर दिखने लगेगी क्योंकि प्राधिकरण द्वारा इन दोनों सेवाओं को चालू करने के लिए नीलामी की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है। क्रूज एवं फ्लोटिंग रेस्टोरेंट चलाने का अधिकार प्राप्त करने वालों के बीच इस तरह से होड़ लगी हुई थी कि जीडीए द्वारा निर्धारित किए गए मूल्यों से ढाई व दो गुना अधिक कीमत पर बोली संपन्न की गई है।

जीडीए द्वारा लग्जरी क्रूज के संचालन के अधिकार के लिए प्रति माह 3 लाख रुपया किराया तय किया गया था लेकिन कोलकाता की फर्म ने अधिकार प्राप्त करने के लिए 7 लाख 41 हजार रुपये की बोली लगाकर सबको चकित कर दिया। राजकुमार राय के नाम से बोली लगाकर कोलकाता की फर्म ने क्रूज को चलाने का अधिकार प्राप्त कर लिया है। इसी तरह जीडीए द्वारा फ्लोटिंग रेस्टोरेंट के संचालन के अधिकार के लिए प्रति माह ढाई लाख रुपया किराया तय किया गया था लेकिन नाइस बेकर्स ने अधिकार प्राप्त करने के लिए 4 लाख 52 हजार रुपये में बोली लगाकर अधिकार प्राप्त कर लिया है।

ताल में लग्जरी क्रूज को चलाने का अधिकार प्राप्त करने के लिए बोली लगाने वाली कंपनियाँ जो कि बोली लगाने में पीछे रह गई हैं वह भी बोली की रकम 7 लाख 41 हजार रुपये चुकता कर क्रूज का संचालन कर सकेंगी लेकिन फ्लोटिंग रेस्टोरेंट के लिए इस तरह की कोई सुविधा नहीं होगी क्योंकि वहां केवल एक ही फ्लोटिंग रेस्टोरेंट चलाया जाएगा जिसके पहले ही बोली लग चुकी है। क्रूज संचालन के लिए 10 साल और फ्लोटिंग रेस्टोरेंट के लिए पांच साल का अनुबंध होगा; नीलामी की प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद अधिकतम बोली लगाने वाले फर्म को जीडीए उपाध्यक्ष के समक्ष प्रस्तुतीकरण भी देना होगा। आपको बता दें कि क्रूज को चलाने का अधिकार प्राप्त करने वाली फर्म कोलकाता में भी क्रूज का संचालन करती है; इस लग्जरी क्रूज पर एक साथ लगभग 100 पर्यटक पार्टी कर पाएँगे।

रामगढ़ताल क्षेत्र पर्यटकों को काफी पसंद आ रहा है इसीलिए लग्जरी क्रूज एवं फ्लोटिंग रेस्टोरेंट चलाने को लेकर भी फर्मों के बीच प्रतिस्पर्धा देखने को मिली है। लग्जरी क्रूज एवं फ्लोटिंग रेस्टोरेंट दोनों के नीलामी की जा चुकी है अब सर्वाधिक बोली लगाने वाले फर्मों से उनकी सेवाओं को लेकर प्रस्तुतीकरण कराया जाएगा। – प्रेम रंजन सिंह, उपाध्यक्ष जीडीए।

Must Read

Related Articles