spot_img

मौसम विभाग ने जताई पांच दिनों तक बारिश की आशंका, तापमान में आएगी गिरावट

पिछले दिनों प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की फुल्की बारिश हुई थी जिसके बाद से ही प्रदेश भर में उमस पड़ने लोग बहुत परेशान हैं लेकिन लोगों की परेशानी सिर्फ कुछ ही घंटों की मेहमान है क्योंकि मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि मंगलवार से 4-5 दिनों तक लगातार प्रदेश में बादल छाए रहेंगे और रूक-रूक कर बारिश भी होती रहेगी। इन पाँच दिनों में तापमान में लगभग 5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट भी आएगी; मानसून के लिए मुफीद स्थानीय कारकों का सहयोग नहीं मिल पाने की वजह से फिलहाल मानसून सोनभद्र की ओर रूका हुआ है। मौसम विभाग का कहना है कि पहले दिन हल्की बारिश के बाद संभवतः दूसरे या तीसरे दिन मुसलाधार बारिश हो सकती है।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की बात करें तो वहां रविवार के दिन बस नाम मात्र की हवा चल रही थी जिसकी वजह से सुबह के समय आर्द्रता 66 फीसदी थी इसलिए पूरे दिन लोगों को भीषण उमस का सामना करना पड़ा। शाम को जब आर्द्रता में कमी आई तब जाकर कहीं लखनऊ वासियों के पसीने रूके; रविवार को लखनऊ का अधिकतम तापमान 39.6 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम तापमान 30.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग निदेशक जेपी गुप्ता का कहना है कि आज से धीरे धीरे मौसम में बदलाव शुरू हो चुका है, प्रदेश के कई इलाकों में बादल छाए हुए हैं लेकिन पारे में कुछ खास बदलाव नहीं देखने को मिल रहा है लेकिन मंगलवार को बादल छाए रहने के साथ ही बारिश की भी भरपूर संभावना है। मंगलवार से लेकर तीन दिनों तक तापमान गिरकर 31-35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

Must Read

Related Articles