spot_img

1 जुलाई से 20 अगस्त तक पाटलिपुत्र से अयोध्या तक संचालित होगी स्पेशल ट्रेन, जानिए रास्ते में किन-किन स्टेशनों पर रूकेगी

बिहार से शुरू होकर उत्तर प्रदेश होकर गुजरने वाली कई ट्रेनों को रद्द करने और कई का रूट परिवर्तित करने के साथ ही रेलवे द्वारा बिहार के पाटलिपुत्र से श्री राम जन्म भूमि अयोध्या के लिए एक विशेष ट्रेन संचालित करने का निर्णय लिया गया है। मौसम बदलने के साथ ही लगातार ट्रेनों में बढ़ती हुई भीड़ को देखते हुए यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने 1 जुलाई से लेकर 20 अगस्त तक बिहार के बापूधाम मोतिहारी के रास्ते पाटलिपुत्र और अयोध्या कैंट के बीच पाटलिपुत्र-अयोध्या कैंट-पाटलिपुत्र, ट्रेन संख्या 03219/03220 साप्ताहिक समर स्पेशल ट्रेन चलाने की बात कही है।

1 जुलाई से 19 अगस्त तक हर शुक्रवार को पाटलिपुत्र-आयोध्या कैंट समर स्पेशल ट्रेन, ट्रेन संख्या 03219 पाटलिपुत्र से शाम 7 बजकर 40 मिनट पर अयोध्या के लिए रवाना होगी और अगले दिन सुबह 6 बजकर 30 मिनट पर अयोध्या पहुँचेगी वापसी के समय 2 जुलाई से 20 अगस्त तक आयोध्या कैंट-पाटलिपुत्र समर स्पेशल ट्रेन, ट्रेन संख्या 03220 आयोध्या कैंट से शाम 8 बजकर 15 मिनट पर पाटलिपुत्र के लिए रवाना होगी और अगले दिन सुबह 9 बजकर 55 मिनट पर पाटलिपुत्र पहुंचेगी।

अपने सफर के रास्ते में यह समर स्पेशल ट्रेन सोनपुर, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, बापूधाम मोतिहारी, बेतिया, नरकटियागंज, वाल्मिकीनगर रोड, पनियहवा, सिसवा बाजार, कप्तानगंज, गोरखपुर, खलीलाबाद, बस्ती, बभनान, मनकापुर, अयोध्या आदि स्टेशनों पर रुकेगी। ट्रेन में वातानुकूलित प्रथम श्रेणी की एक बोगी, वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी की दो बोगी, वातानुकूलित तृतीय श्रेणी की छ: बोगियां, शयनयान श्रेणी की छः बोगियां और साधारण श्रेणी की चार बोगियां लगेंगी।

समस्तीपुर मंडल के हरिनगर और चमुआ स्टेशन के बीच नान इंटरलाकिंग का कार्य प्रगति पर होने की वजह से कई ट्रेनों के रूट तथा संचालन के समय में बदलाव किया गया है। 29 जून को नरकटियागंज से चलने वाली नरकटियागंज-गोरखपुर स्पेशल ट्रेन, ट्रेन संख्या 05497 नियंत्रित कर संचालित की जाएगी।

Must Read

Related Articles