spot_img

खेती के साथ करते थे पढ़ाई, कड़ी मेहनत से पढ़ाई कर इस दलित छात्र ने हाईस्कूल में 96.33% अंक लाकर पिता का नाम किया रोशन।

काफी लंबे इंतजार के बाद कल दोपहर दो बजे यूपी बोर्ड हाईस्कूल के रिजल्ट जारी कर दिए गए; रिजल्ट आते ही प्रदेश में उच्च स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं के घर मीडिया के कैमरे पहुँचने लगे। टॉप करने वाले इन्हीं छात्रों में शामिल हैं वाराणसी जिले के आशुतोष कुमार; आशुतोष कुमार ने दसवीं की बोर्ड परीक्षा में 96.33% अंक हासिल कर टॉप 10 में 8वाँ स्थान हासिल किया है। आशुतोष कुमार वाराणसी जिले के आयर बाज़ार में स्थित शांति शिक्षा निकेतन इंटर कॉलेज के छात्र हैं। आशुतोष के पिता श्री दुलार राम उसी स्कूल में क्लर्क के पद पर कार्यरत हैं जहाँ आशुतोष पढ़ाई करते हैं जबकि आशुतोष खुद मनरेगा में काम करते हैं।

आशुतोष कुमार अपने पूरे परिवार के साथ वाराणसी जिले के आयर बाजार के नजदीक सुलेमापुर नाम के एक गांव में रहते हैं। इस मौके पर आशुतोष के पिता श्री दुलार राम ने आशुतोष की दिनचर्या पर मीडिया से बातचीत के दौरान बताया कि “सुबह 5 बजे उठकर आशुतोष 2 घंटे पढ़ाई करते हैं फिर खेतों का काम खत्म कर स्कूल चले जाते हैं; शाम को स्कूल से आने के बाद गाँव में ही चलने वाली एक कोचिंग सेन्टर में पढ़ने चले जाते हैं।

परीक्षा होने के बाद पिछले दो महीने से स्कूल बंद हैं इसलिए आशुतोष आगे की पढ़ाई के लिए मानरेगा में काम करके पैसे जुटा रहे हैं। हमारे पास खुद की जमीन नहीं है इसलिए हम गाँव के ही दूसरे लोगों की जमीन पट्टे पर लेकर खेती करते हैं। आशुतोष के बड़े भाई अभिषेक कुमार बीए शीट कालेज में पढ़ाई कर रहे हैं जबकि उनकी छोटी बहन प्रतीक्षा गौतम कक्षा आठ में पढ़ती हैं और माँ रजनी देवी आशा कार्यकर्ता हैं”। आपको बता दें आशुतोष कुमार ने हिंदी में 94, अंग्रेजी में 99, गणित में 96, विज्ञान में 98, सामाजिक विज्ञान में 97 और कला में 94 नंबर हासिल किए हैं।

Must Read

Related Articles