spot_img

आज़मगढ़ सहित उत्तर प्रदेश के इन जिलों में जल्द शुरू होगी हवाई सेवाएँ, मुख्यमंत्री ने कर दिया है एलान

अलीगढ़, आजमगढ़, चित्रकूट, श्रावस्ती व सोनभद्र प्रदेश के इन पाँच जनपदों में बहुत जल्द हवाई सेवा शुरू हो जाएगी। खबरों की मानें तो यहां एयरपोर्ट का निर्माण कार्य उत्तर प्रदेश सरकार करवाएगी तथा हवाई अड्डे के रखरखाव का जिम्मा विमानपत्तन प्राधिकरण के हाथों में होगा। बहुत जल्द इन पाँचों जिलों में हवाई अड्डों के लिए लाइसेंस देने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

बीते शुक्रवार को लोक भवन में भारतीय विमानपतन प्राधिकरण के अध्यक्ष एके पाठक व प्रदेश के नागरिक उड्डयन विभाग के अपर मुख्य सचिव एसपी गोयल के बी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में एमओयू साइन किया गया। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी ने कहा कि यह हवाई अड्डे ऐसे क्षेत्रों में स्थापित किए जा रहे हैं जो उपेक्षित होने के कारण विकास के भागम-भाग में काफी पीछे छूट गए थे। इन जिलों में हवाई अड्डे बन जाने के बाद शहर और एयरपोर्ट के आसपास के इलाके का विकास होगा, लगभग 5 साल पहले तक लोग आजमगढ़ के नाम से डरते थे और अब हम वहां हवाई सेवा शुरू करने जा रहे हैं। इन सभी हवाई अड्डों को एयर बस ए-320 के मानकों के तहत विकसित करने के लिए निर्देशित किया गया है।

जल्द से जल्द सर्वे का काम पूरा कर ज़मीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी द्वारा भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण निर्देशित किया गया है। अलीगढ़ दुनिया भर में हार्डवेयर के लिए विख्यात है, अब यहां पर डिफेंस कॉरिडोर का एक नोड भी स्थापित किया जा रहा है। पहाड़ी इलाके चित्रकूट व नक्सलियों की वजह से कुख्यात सोनभद्र में विकास को बढ़ावा देने के लिए हवाई अड्डे की आवश्यकता महसूस की जा रही थी इसीलिए सरकार जल्द से जल्द यहाँ हवाई सेवाएँ शुरू करने की तैयारियों में जुटी हुई है।

Must Read

Related Articles