यह सड़क राजधानी दिल्ली जाने में होगी मददगार, साल 2014 से ही क्यों रूका था इसका निर्माण कार्य?

उत्तर प्रदेश सरकार बहुत जल्द देश की राजधानी दिल्ली के कालिंदी कुंज से ग्रेटर नोएडा के दनकौर तक के सफर को सुलभ बनाने के लिए एक नए एक्सप्रेस वे का निर्माण करवाने वाली है। इस सड़क के बनकर तैयार हो जाने के बाद इन दोनों शहरों के बीच यात्री बिना किसी बाधा के बहुत ही कम समय में अपनी यात्रा को पूरा कर पाएँगे।

खबरों की मानें तो इस एक्सप्रेस वे की कुल लंबाई लगभग 26 किलोमीटर होगी जिसके निर्माण में कुल 300 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। निर्माणाधीन इस एक्सप्रेस वे को यमुना के तटबंध के ऊपर 100 मीटर चौड़ा बनाया जा रहा है। गौरतलब है कि इस सड़क को साल 2014 में ही बनाया जाना था लेकिन फंड का इंतजाम नहीं हो पाने की वजह से निर्माण कार्य रूक गया; उस वक्त यह सड़क सिर्फ 11 किलोमीटर लंबी ही बनाई जानी थी जिसे अब बढ़ा दिया गया है।

इस सड़क का निर्माण पूरा हो जाने के बाद जेवर एयरपोर्ट जाने वाले यात्रियों को नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे का सहारा नहीं लेना पड़ेगा क्योंकि इस सड़क के जरिए यात्री कालिंदी कुंज से सीधे जेवर एयरपोर्ट निकल जाएंगे। ग्रेटर नोएडा को राजधानी दिल्ली से जोड़ने वाले इस एक्सप्रेस वे का सबसे ज्यादा लाभ नोएडा के सेक्टर-168, सेक्टर-151, सेक्टर-150, सेक्टर-135 व वाजिदपुर, मंगरौली, सफीपुर, नंगला और नंगली में रहने वालों लोगों को मिलेगा।

Must Read

Related Articles